Contact

Breaking News

माफी के लायक नहीं है टीम इंडिया की ये गलतियां, ये हैं SA से हार के 5 बड़े कारण..

IND vs SA: South Africa beats Team India in 2nd Centurion Test, know 5 Reasons | माफी के लायक नहीं है टीम इंडिया की ये गलतियां, ये हैं SA से हार के 5 बड़े कारण
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई टीम इंडिया को केपटाउन के बाद सेंचुरियन में भी हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया को दूसरे मैच में 135 रनों से हार का सामना करना पड़ा, वहीं पहले मैच में मेजबान टीम ने 72 रनों से हराया था। दूसरे टेस्ट में हार के बाद टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज भी गंवा दी है और इससे पहले टीम इंडिया ने इससे पहले कुल मिलाकर 9 टेस्ट सीरीज जीती थीं। हम आपको बता रहे हैं भारतीय टीम के हार के 5 बड़े कारण।
बल्लेबाजों के फ्लॉप शो से उबर नहीं पाई टीम इंडिया : साल 2017 में घरेलू मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर रन बरसाए और लगातार जीत दर्ज की। लेकिन साल 2018 के शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका पहुंची टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बल्ले शांत हो गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैच में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों से सजी टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी समस्या रन बनाने की रही। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की तेज और स्विंग लेती गेंदों के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए। पहली पारी में विराट कोहली (153) को छोड़ कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टीक नहीं पाया, वहीं दूसरी पारी में रोहित शर्मा (47) ने कुछ शॉट लगाए, लेकिन वो भी टीम इंडिया को संकट से उबार नहीं पाए। पहले मैच में भी टीम इंडिया के बल्लेबाज फ्लॉप ही रहे थे।
माफी लायक नहीं टीम इंडिया के खिलाड़ियों का रन आउट होना : टेस्ट मैच में रन आउट होना एक अभिशाप जैसा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा ने रन आउट होकर शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया तो वहीं हार्दिक पंड्या के सुस्त रवैये के कारण जमकर आलोचना हुई। पुजारा सेंचुरियन टेस्ट की दूसरी पारी में भी रन आउट हो गए। इसी के साथ पुजारा एक टेस्ट की दोनों पारियों में रन आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पुजारा मैच के पांचवें दिन 19 रन बनाकर दो रन लेने की कोशिश में एबी डिविलियर्स के बाउंड्री से फेंके थ्रो पर रन आउट हो गए। इससे पहले पहली पारी में भी पुजारा बिना खाता खोले ही रन आउट हुए थे। वहीं हार्दिक पंड्या अगर बैट को जमीन पर लगाते हुए दौड़ते या थोड़े भी चौकन्ने रहते तो अपना विकेट आराम से बचा सकते थे। पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने कमेंट्री के दौरान कहा, 'यह केवल लापरवाही भर नहीं बल्कि माफ नहीं करने लायक बात है।'
पार्थिव पटेल की गलती टीम इंडिया पर पड़ी भारी : टीम इंडिया के विकेटकीपर पार्थिव पटेल की गलती टीम इंडिया पर भारी पड़ी। दरअसल, पहले मैच में रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के बाद पार्थिव पटेल को दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया, लेकिन पार्थिव पटेल उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और कई मौकों पर कैच छोड़े। पार्थिव ने पहली पारी में हाशिम अमला का कैच तब छोड़ा, जब 30 रन पर बैटिंग कर रहे थे। इसके बाद अमला ने 82 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी पारी में पार्थिव ने डीन एल्गर का आसान सा कैच पकड़ने की कोशिश भी नहीं की और इसके बाद एल्गर ने 61 रनों की अहम पारी खेली।
प्लेइंग इलेवन के सेलेक्शन पर फिर उठ रहे हैं सवाल : टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन के सेलेक्शन को लेकर पहले मैच से ही सवाल उठ रहा है। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को प्लेइंग-11 में शामिल किया और फिर सेंचुरियन में एक और बदलाव करते हुए भुवनेश्वर कुमार को बाहर बैठाकर इशांत शर्मा को टीम में लिया गया। मैच के बाद इस बारे में जब एक पत्रकार ने कोहली से सवाल पूछा तो भारतीय कप्तान नाराज हो गए।
दक्षिण अफ्रीका ने हर क्षेत्र में किया शानदार प्रदर्शन : भारतीय टीम के हार का बड़ा कारण यह भी रहा कि साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका की इस शानदार जीत में तेज गेंदबाज लुंगी एंगीडी और मोर्ने मोर्केल ने अहम योगदान दिया। मोर्ने मोर्केल ने पहली पारी में 4 विकेट लेकर और लुंगी ने दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर टीम इंडिया की कमर तोड़ दी। वहीं लुंगी ने पहली पारी में भी 1 विकेट अपने नाम किया था। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे लुंगी एंगीडी ने सेंचुरियन की सूखी पिच पर भी कमाल की गेंदबाजी की और 151 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंद फेंकी।

कोई टिप्पणी नहीं

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो और आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए ऊपर फॉलो का बटन दबाएँ।इस आर्टिकल को शेयर करें ताकि ज़्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सकें।अगर मुझे समय मिला तो मैं आपके कॉमेंट्स का रिप्लाई ज़रूर करूँगा।आर्टिकल पड़ने का धन्यवाद।